Loading

wait a moment

सौ दिनों में जम्मू कश्मीर को सौ गुना बेहतर कर गई मोदी सरकार

राज्य में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 43 हज़ार शिक्षकों को परमानेंट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य के युवाओं के लिए 50 हज़ार नई नौकरियां निकाले जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने पहले सौ दिनों में जम्मू कश्मीर पर विशेष ध्यान दिया है। अनुच्छेद 370 हटाने और जम्मू कश्मीर को दो यूनियन टेरिटरी में विभाजित करने के साथ ही मोदी सरकार ने राज्य के विकास के लिए कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। ये ऐसे फैसले हैं जो जम्मू कश्मीर की तस्वीर बदल देंगे।

राज्य में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 43 हज़ार शिक्षकों को परमानेंट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य के युवाओं के लिए 50 हज़ार नई नौकरियां निकाले जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर में एमबीबीएस की 400 सीटें बढ़ा दी हैं। अब राज्य में इनकी कुल संख्या 900 हो गई है। श्रीनगर समेत कई शहरों में पाइप के माध्यम से रसोई गैस पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। अवंतीपोरा और विजयपुर में एम्स का निर्माण काफी गति पकड़ चुका है। श्रीनगर में 120 करोड़ की लागत का कैंसर इंस्टिट्यूट बनाने और मेट्रो रेल के निर्माण करने का भी ऐलान किया गया है।

कश्मीर में पीएम शहरी आवास योजना के तहत 15334 घरों को मंजूरी दी गई है। करीब 40 हजार ऐसे नए लोग हैं जिन्हें वृद्धावस्था और विधवा पेंशन स्कीम का हिस्सा बनाया गया है। पीएम फसल बीमा योजना में अब तक 50 हजार किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जम्मू कश्मीर के पुलिस बलों के लिए 20 हजार नए घरों को मंजूरी दी गई है।

नवंबर 2019 में श्रीनगर में मेगा इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। इससे राज्य में तेजी से निवेश आएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ाने के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। लेह और कारगिल में नए पर्यटन स्थल बनाए जा रहे हैं। गुलमर्ग मास्टर प्लान 2032 को मंजूरी मिल चुकी है। खेल की आधारभूत सुविधाओं के लिए ही 250 करोड़ का फंड आवंटित कर दिया गया है।

जम्मू कश्मीर में 1000 मेडिकल ऑफिसर की भर्ती की जाएगी। युवाओं को फिट रहने का संदेश देने की खातिर जम्मू और श्रीनगर में पब्लिक जिम बनाया जाएगा। त्राल और किशनगंगा में दो वाइल्ड लाइफ सेंचुरी बनाने का भी प्रस्ताव है। इतना ही नहीं श्रीनगर समेत कई शहरों में पाइप के जरिए रसोई गैस का काम शुरू हो गया है।

15 लाख घर ऐसे हैं जहां पाइप के जरिए 24 घंटे का पानी पहुंचाने का काम भी तेज हो चुका है। इसके साथ ही जम्मू रिंग रोड का पहला चरण दिसंबर 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने राज्य के लिए 80 हजार करोड़ों के पैकेज का ऐलान किया था उसको भी तेजी से मुकम्मल किया जा रहा है। मोदी सरकार ने इन सौ दिनों में जम्मू कश्मीर की तस्वीर बदलकर रख दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *